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Open school 10th business studies imp questions

 प्रश्न क्रमांक 20 से 23 तक  लघु उत्तरीय प्रश्न है प्रत्येक के लिए चार अंक आवंटित है 

प्रश्न 20. फुटकर विक्रेता के किन्हीं चार विशेषताओं का उल्लेख कीजिए 

उत्तर- फुटकर व्यापारी की विशेषताएँ निम्नानुसार हैं

फुटकर व्यापारी अनेक वस्तुओं का व्यापार करता है।

1. अनेक वस्तुओं का व्यापार -  उपभोक्ता की आवश्यकता की अनेक वस्तुएँ दुकान में रखता है

2. क्रय की मात्रा माल का क्रय- विक्रय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में करता है।

3. उपभोक्ता को विक्रय - माल सीधा उपभोक्ता को बेचता है।

4. बीच की कड़ी - फुटकर व्यापारी थोक व्यापारी एवं उपभोक्ताओं के बीच की कड़ी है।

5. सफलता - फुटकर व्यापारी की सफलता उनकी विक्रय कला एवं दुकान की सजावट पर निर्भर है 

            अथवा

 वस्तुओं के वितरण में फुटकर विक्रेताओं की भूमिका स्पष्ट कीजिए 

उत्तर- फुटकर विक्रेताओं की भूमिका निम्नलिखित हैं

1. वस्तुओं का क्रय एवं संकलन -  फुटकर विक्रेता थोक विक्रेताओं एवं विनिर्माताओं से वस्तुएँ क्रय एवं संकलित करता है।

2. व्यक्तिगत सेवा -  फुटकर विक्रेता वस्तुओं की गुणवत्ता, विशेषता एवं उपयोगिता के बारे में विशेषज्ञ की सलाह प्रदान कर उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत सेवा प्रदान करते हैं।

3. साख सुविधा - फुटकर विक्रेता अपने नियमित ग्राहकों को साख की सुविधा भी प्रदान करतें है। साख की सुविधा बड़ी मात्रा में क्रय करने वाले उपभोक्ता को भी दी जाती है।

4. जोखिम उठाना - फुटकर विक्रेता अनेक प्रकार की जोखिम भी उठाता है जैसे  आग, चोरी उपभोक्ता की रूचि और फैशन में परिवर्तन हो जाने का जोखिम आदि 

प्रश्न 21. पत्रिकाओं में छपने वाले विज्ञापन के लाभ सीमाएं क्या हैं

 उत्तर- पत्रिकाओं में छपने वाले विज्ञापनों के लाभ

(i) पत्रिकाओं की आयु, समाचार-पत्रों की अपेक्षा अधिक होती है। इन्हें लम्बे समय तक अपने पास रखा जा सकता है और भविष्य में भी इनका उपयोग किया जा सकता है और जब भी जरूरत पड़े, बार-बार उनका उपयोग किया जा सकता है।

(ii) पत्रिकाओं का एक चयनित पाठक वर्ग होता है और विज्ञापनदाताओं को अपना लक्ष्य समूह पता होता है, इसलिए वह ग्राहकों के वर्ग के अनुरूप विज्ञापन के लिए इनका चुनाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए गृहशोभा महिलाओं की एक पत्रिका है इसलिए ऐसे उत्पादों, जिनका केवल पुरुषों द्वारा उपयोग किया जाता है, के विज्ञापन बहुत कम ही देखने को मिलते हैं जबकि महिलाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं अथवा सेवाओं के उत्पादक इस पत्रिका में विज्ञापन देने को प्राथमिकता देते हैं।

सीमाएँ– (i) पत्रिकाओं में विज्ञापन देना अपेक्षाकृत महँगा पड़ता है।

(i) इनमें विज्ञापन सामग्री बहुत पहले दे देनी पड़ती है और अंतिम समय में इनमें परिवर्तन की सुविधा नहीं होती। इस तरह इसमें लचीलापन कम होता है।


            अथवा

 उपभोक्ताओं की दृष्टि से यैयक्तिक विक्रय के महत्व का वर्णन कीजिए 

उत्तर- उपभोक्ता की दृष्टिकोण से वैयक्तिक विक्रय का महत्व

- (i) वैयक्तिक विक्रय बाजार में आने वाले नए-नए उत्पादों के बारे में उपभोक्ता को जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। 

(ii) वैयक्तिक विक्रय के कारण ही उपभोक्ताओं को बाजार में आने वाले नए उत्पादों के उपयोग की विधि का ज्ञान हो पाता है। विक्रयकर्त्ता भावी क्रेताओं के समक्ष न केवल उत्पाद की कार्यविधि का प्रदर्शन करता है बल्कि उसके प्रयोग और लाभों का भी वर्णन करता है। 

(iii) वैयक्तिक विक्रय में आमने-सामने बातचीत होने के कारण यह विधि उपभोक्ता को अपनी आवश्यकतानुसार

उत्पाद खरीदने की एक निर्देशिका के रूप में कार्य करती है। 

(iv) वैयक्तिक विक्रय उपभोक्ता को उत्पाद विशेष के प्रयोग में आने वाली परेशानियाँ की सूचना और शिकायत करने की सुविधा भी देती है तथा उन परेशानियों का हल भी साथ ही निकल आता है। वैविक के महत्व का वर्णन कीजिए।


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